विशेष सूचना एवं निवेदन:

मीडिया से जुड़े बन्धुओं सादर नमस्कार ! यदि आपको मेरी कोई भी लिखित सामग्री, लेख अथवा जानकारी पसन्द आती है और आप उसे अपने समाचार पत्र, पत्रिका, टी.वी., वेबसाईटस, रिसर्च पेपर अथवा अन्य कहीं भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सम्पर्क करें :rajeshtitoli@gmail.com अथवा मोबाईल नं. 09416629889. अथवा (RAJESH KASHYAP, Freelance Journalist, H.No. 1229, Near Shiva Temple, V.& P.O. Titoli, Distt. Rohtak (Haryana)-124005) पर जरूर प्रेषित करें। धन्यवाद।

विशेष लेख सीधे मंगवाएं

विशेष लेखों के लिए आप सीधे ईमेल rajeshtitoli@gmail.com अथवा मोबाईल 09416629889 नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं। ................................................... Note : ब्लॉग पर विज्ञापन देने के लिए सम्पर्क करें। प्रारंभिक विज्ञापन दर प्रतिमाह मात्र 1000.00 रूपये (साईज 6"X2") रखी गई है।

मंगलवार, 12 मई 2015

विशेष रिपोर्ट : ‘असंवैधानिक जाट आरक्षण’ के विरोध में दिल्ली के जन्तर-मन्तर पर महाविशाल धरना-प्रदर्शन


‘असंवैधानिक जाट आरक्षण’ के विरोध में दिनांक 7 मई, 2015 को कुरूक्षेत्र (हरियाणा) के भाजपा सांसद श्री राजकुमार सैनी के नेतृत्व में दिल्ली के जन्तर-मन्तर पर समस्त ‘पिछड़ा वर्ग कोआर्डिनेशन कमेटी’ के बैनर तले विशाल धरना-प्रदर्शन हुआ। 

इस प्रदर्शन में ओबीसी वर्ग के लोगों का विशाल जनसमूह उमड़ पड़ा। इसमें महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग और नौजवान आदि हर वर्ग के लोग शामिल थे।

इस महाविशाल धरना-प्रदर्शन में ओबीसी समाज के लोग बड़ी दूर-दूर से आये थे। गाँव टिटौली, जिला रोहतक (हरियाणा) से बसों में सवार होकर सुरेश जांगड़ा, देवेन्द्र काला, राजपाल जांगड़ा, बलबीर सैनी, दया सिंह, प्रकाश, मदन, रणबीर, प्रकाश, आनंद, बलबीर, राजेश कश्यप (जिला प्रधान, हरियाणा कश्यप राजपूत सभा, रोहतक) आदि पिछड़ा वर्ग के सैंकड़ों लोग सांसद श्री राजकुमार सैनी के आह्वान पर जन्तर-मन्तर पहुँचे।


जन्तर-मन्तर पर अपार भीड़ देखकर जहां सांसद राजकुमार सैनी गदगद हो उठे, वहीं मीडिया के लोग भी अचम्भित हो गये।

इस महाविशाल धरना-प्रदर्शन के दौरान जन्तर-मन्तर पर जिधर देखो, उधर ही जनसैलाब उमड़ता दिखाई दे रहा था।
यह महाविशाल धरना-प्रदर्शन जाटों द्वारा ओबीसी सूची में शामिल होने के लिए असंवैधानिक एवं ओछे हथकण्डे अपनाने के विरोध में आयोजित किया गया था। ओबीसी के लोगों को अपने निर्धारित 27 प्रतिशत आरक्षित कोटे में जाटों को शामिल करना किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं है। जाटों को इस कोटे के अलावा आरक्षण निर्धारित किये जाने से ओबीसी के लोगों को कोई ऐतराज नहीं है।

इस महाविशाल धरना-प्रदर्शन के दौरान ओबीसी समाज ने सांसद राजकुमार सैनी को सम्मान की प्रतीक पगड़ी पहनाई।
सांसद राजकुमार सैनी ने मंच से बेहद ओजस्वी भाषण दिया और एक बार फिर जाटों को ओबीसी कोटे में शामिल होने की असंवैधानिक नापाक कोशिशों को नाकाम करने का संकल्प दोहराया।

इस महाविशाल धरना-प्रदर्शन के दौरान ओबीसी के लोगों ने अर्धनग्न होकर अपना रोष जताया और गगनभेदी नारों के बीच अपना विरोध दर्ज कराया।

इस महाविशाल धरना-प्रदर्शन के बाद सांसद श्री राजकुमार सैनी के नेतृत्व में अपार जनसमूह के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को ज्ञापन देने के लिए ओबीसी संगठनों ने पैदल मार्च किया।
गगनभेदी नारों के बीच ज्ञापन देने जा रहे सांसद श्री राजकुमार सैनी और सभी ओबीसी संगठनों को पुलिस ने बैरीकेड लगाकर रोक लिया और धारा 144 का हवाला देते हुए सिर्फ प्रतिनिधियों को ज्ञापन देने के लिए आगे जाने की अनुमति दी। इस दौरान ओबीसी समाज के लोग अर्धनग्न अवस्था में सड़क पर ही जमकर बैठ गए।

ज्ञापन देने जाने से पहले सांसद श्री राजकुमार सैनी ने अपार जनसमूह का हाथ जोड़कर आभार व्यक्त किया और अपने-अपने गंतव्य को लौट जाने का आग्रह किया।



हरियाणा कश्यप राजपूत सभा, रोहतक के जिला प्रधान राजेश कश्यप ने जंतर-मंतर पर आयोजित इस महाविशाल धरना-प्रदर्शन में सक्रिय रूप से भाग लिया।




ज्ंतर-मंतर, दिल्ली में आयोजित महाविशाल धरना-प्रदर्शन के दौरान कुछ झलक ओबीसी लोगों के जोश और जुनून कीं।


(नोट: सभी फोटो एवं विडियो राजेश कश्यप, जिला प्रधान, हरियाणा कश्यप राजपूत सभा, रोहतक द्वारा शूट किये गए हैं।)